अपना खाता राजस्थान

अपना खाता राजस्थान 2021: नक्शा, जमाबंदी, नकल या खसरा ऑनलाइन

देश ने सरकारी योजनाओं या फिर भूमि से सम्बन्धित जानकारी को सार्वजनिक करने की शुरुआत की है । योजनाओं , स्वास्थ्य या फिर भूमि से जुड़ी हुई जानकारी को सार्वजनिक करने के लिए सम्बन्धित विभागों ने अलग अलग वेवसाइट बनाई है जहाँ पर नागरिक को सारी जानकारी उपलब्ध हो जायेगी। भारत देश के हर राज्य ने भू यानिकि जमीन से सम्बन्धित सारी जानकारी को ऑनलाइन कर दिया गया है और इसकी जानकारी राज्य सरकारों ने अपना खाता या फिर भू लेख पोर्टल पर सावर्जनिक की है । भू लेख शब्द का मतलब ही भूमि से जुड़ी जानकारी। देश के विभिन्न स्थानों में भू लेख को जमाबंदी,खेत के कागजात,खाता,खसराऔर खतौनी भी कहते हैं ।

Apna Khata Rajasthan

राजस्थान सरकार ने भी अपने राज्य में ‘अपना खाता’ नाम से एक वेब पोर्टल का आरंभ किया है ताकि राज्य के नागरिकों को ज़मीन से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाए । ज़मीन से जुड़ी सारी जानकारी को   वेवसाइट पर डालने की राजस्थान सरकार की एक अच्छी शुरुआत है । अपना खाता राजस्थान पोर्टल के शुरू होने से नागरिकों को भूमि से जुड़ा सारा विवरण ऑनलाइन मिल जायेगा । उन्हें किसी दफ़्तर में जाने की आवश्यकता नहीं होगी । राजस्थान में इसी सुविधा को इ-धरती के नाम से भी जाना जाता है ।

ई- धरती पोर्टल या अपना खाता राजस्थान का उद्देश्य और उपयोग :  अपना खाता राजस्थान का उद्देश्य अपने राज्य की ज़मीन से जुड़ी जानकारी को वेबसाइट पर सार्वजनिक करना है ताकि कोई भी नागरिक या किसान अपनी ज़मीन से जुड़ी सारी जानकारी जैसे कि जमीन की जमाबंदी नकल , खसरा नंबर , किला, बीघा नंबर, मरबा नम्बर, खतौनी , गिरदावरी रिपोर्ट आदि की ऑनलाइन वेवसाइट पर जाँच कर सकते हैं । राज्य के बहुत से लोगों के लिये यह अपना खाता राजस्थान फायदेमंद साबित हो रहा है ।

Rajasthan Land Record Online

नागरिकों को सरकारी दफ्तरों में नहीं जाना पड़ता है । राजस्थान अपना खाता ऑनलाइन पोर्टल के ज़रिए अपनी ज़मीन का सारा ब्यौरा आसानी से घर पर या कहीं भी मिल सकता है । इस पोर्टल का नाम ‘अपना खाता’ रखा गया और इसमें ज़मीन से जुड़ी ऑनलाइन जानकारी मिल जाएगी । सरकार का राजस्थान राजस्व विभाग भूमि से जुड़ी जानकारी का सारा ब्यौरा राजस्व विभाग द्वारा संचालित वेबसाइट apnakhata.raj.nic.in पर जारी करेगा।

अपना खाता राजस्थान  2021 का  फ़ायदा :राजस्थान अपना खाता पोर्टल के बहुत से फ़ायदे हैं । राजस्थान राज्य में ज़मीन से जुड़ी जानकारी को ऑनलाइन करने से नागरिकों को बहुत लाभ मिले हैं जिनका विवरण आगे हैं : अपना खाता पोर्टल के आरंभ होने से नागरिकों और किसानों को आसानी से ज़मीन से संबंधित जानकारी मिल जायेगी । ऑनलाइन जानकारी उपलब्ध होने के कारण राज्य का कोई भी व्यक्ति या किसान अपनी भूमि से जुड़ी हुई सारी जानकारी ले सकता है जिससे लोगों का समय और जानकारी जुटाने के लिए मेहनत दोनो बचेगी ।

अपना खाता राजस्थान
अपना खाता राजस्थान

Rajasthan Bhulekh Naksha Online

इस ऑनलाइन पोर्टल के शुरू होने से पहले ज़मीन की किसी भी जानकारी के लिये लोगों को राजस्व विभाग या पटवारी के पास बार बार जाना पड़ता था क्योंकि पटवारी या विभाग को पहले हाथ से ही सारी जानकारी लिखनी पड़ती थी । पर ‘अपना खाता’ ऑनलाइन पोर्टल शुरू होने से विभाग का हस्तलिखित काम कम हो गया है जिससे ज़मीन की सारी जानकारी आसानी से मिल जाती है । भूमि सबंधित जानकारी ऑनलाइन होने से इससे भ्रष्टाचार को भी लगाम लगी है

यानिकि भूमि से जुड़े अपराध को कम करने और भूमि पर अवैध कब्जे की शिकायतों में कमी आई है । इस ऑनलाइन माध्यम से किसान या नागरिक अपना खाता, जमाबंदी नकल, और भू-नक्शा की प्रतिलिपि भी ले सकता है । राजस्व विभाग हर साल ज़मीन से जुड़ी जानकारी को नवीनतम कर रहा है या नहीं इसके लिए राजस्थान के नागरिक को अपनी जमाबंदी नकल की जाँच करनी चाहिए ।

अपना खाता राजस्थान में खसरा और खतौनी : खसरा एक आवश्यक भूमि से संबंधित प्रमाणित पत्र है जिसमें भूमि और उसपे उगाई जाने वाली सारी फसलों की पूरी जानकारी होती है । उस भूमि    पत्र पर ज़मीन का माप , मिट्टी की किस्म जैसे कि लाल, काली या चिकनाई वाली और वो मिट्टी  कौन सी फसल उगाने के लिए सही है ये सारी जानकारी उपलब्ध होती है । खतौनी किसी भी ग्राम के सारे खसरों की पूरी जानकारी है ।

अपना खाता राजस्थान देखें

 जाने अपना खाता राजस्थान ‘ जमाबंदी नकल ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया: 

अपना खाता राजस्थान पोर्टेल के शुरू होने से ज़मीन से जुड़ा सारा ब्यौरा वेबसाइट पर उपलब्ध है । अपनी ज़मीन का ऑनलाइन ब्यौरा देखने के लिए क्रमबद्व तरीके से प्रमाणित वेवसाइट पर जाना है :

  • सर्वप्रथम जिस भी व्यक्ति को अपनी ज़मीन का ब्यौरा लेना है उसे राजस्थान के राजस्व विभाग द्वारा संचालित ‘अपना खाता ‘ के प्रमाणित पोर्टल पर जा कर क्लिक करना है ।
Rajasthan Bhumi Land Record online
Rajasthan Bhumi Land Record online
  • फिर वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद ‘अपना खाता ‘ पोर्टल का होमपेज खुल जायेगा ।
  • इस होम पेज पर एक मानचित्र दिखायी देगा ।
  • अब इस मानचित्र से व्यक्ति को अपने ज़िले के ऊपर क्लिक करना है ।
  • संबंधित ज़िले पर क्लिक करने के बाद एक पेज खुल जायेगा जिसमें उस ज़िले की सारी तहसीलों के नाम होंगे।
  • अब इसमें से व्यक्ति अपनी तहसील पे क्लिक करेगा ।
  • अपनी तहसील को चुनने के बाद अगला पन्ना खुल जायेगा जहाँ उस तहसील के सारे ग्रामों की जानकारी होगी ।
  • अपने ग्राम पे क्लिक करना है जिसका आरओआर ढूढ़ना है।
  • ग्राम को चुनने के बाद अगले पन्ने पे एक फॉर्म आ जायेगा ।
  • इस फॉर्म में सारी जानकारी सही सही भरनी है ।
  • सारी जानकारी भरने के बाद खाते नम्बर, खसरा नंबर, नाम से आरओआर का ब्यौरा मिल जायेगा और फिर इसमें विस्तृत जानकारी भरने के बाद आपके सामने जमाबंदी नकल ऑनलाइन खुल जाएगी और अंत में आसानी से राजस्थान जमाबंदी मिल जाएगी ।
  • Rajasthan Vidya Sambal Yojana

  • Rajasthan Aapki Beti Yojana Apply

  • Prasuti Sahayata Yojana Rajasthan

  • Rajasthan Khadya Suraksha Yojana List

राजस्थान भुलेख ऑनलाइन देखें

Check राजस्थान फसल गिरदावरी कार्य विवरण ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया:

राजस्थान फसल गिरदावरी कार्य विवरण ऑनलाइन देखना है तो  व्यक्ति राजस्थान का निवासी हो और किसान हो तो गिरदावरी कार्य विवरण निम्म लिखित तरीके से देख सकता है:-

  • इस से संबंधित सरकार द्वारा प्रमाणित वेबसाइट पर जा कर व्यक्ति को अपने जिला, तहसील, गांव और फसल और वर्ष को चुनना होगा।
Rajasthan e-dharti Portal
Rajasthan e-dharti Portal
  • ये सारा विवरण भरने के बाद व्यक्ति विशेष को अपनी खाता संख्या का चयन करना है ।
  • फिर “आगे बढ़ें” के विकल्प पर क्लिक करते ही स्क्रीन पर राजस्थान फसल गिरदावरी कार्य विवरण पीडीएफ खुलेगा ।
  • अंत में व्यक्ति को अपना खाता वेबसाइट पर ऑनलाइन राजस्थान फसल गिरदावरी विवरण मिल जाएगा ।

अपना खाता ‘ पोर्टल में नाम अंकित करने का तरीका:

  • अपना खाता पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करके नीचे दिए गए क्रमबद्व तरीके से आवेदक ज़मीन के नामांकन कर सकता है ।
  • आवेदक को सर्वप्रथम अपना खाता राजस्थान की प्रमाणित वेबसाइट apnakhata.raj.nic.in पर जाना है ।
  • फिर होम पेज के खुलने पर “नॉमिनेशन एप्लीकेशन लिंक” के विकल्प पर क्लिक करना है ।
  • यहाँ पर क्लिक करके एक पृष्ठ खुलेगा जहाँ हर आवश्यक जानकारी को दिए हुए स्थान पर ध्यान पूवर्क भरना है ।
  • इस पेज पर पूछी गई जानकारी जैसे कि आवेदक का नाम, पिता का नाम,मोबाइल नम्बर, स्थाई पता , ज़िला, तहसील, ग्राम इत्यादी
  • को भरने के बाद जमा करें के विकल्प पर क्लिक करना है ।इस तरह से नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन होगा ।

Rajasthan Bhumi Naksha Jaankari

अपना खाता’  राजस्थान मोबाइल ऐप : 

भूमि से जुड़ी सभी तरह की विस्तृत जानकारी अथवा उससे जुड़ी सेवा का फ़ायदा लेने के लिए ऐप्प बनाया है । इस ऐप्प से भूमि सबंधित सारी जानकारी फ़ोन पर देख सकते हैं । इसका एप्प डाउनलोड करने के लिए प्ले गूगल में जा कर अपना खाता राजस्थान मोबाइल एप्प पे क्लिक करना है । फिर इस एप्प से ज़मीन की जानकारी फ़ोन पर ही मिल जाएगी।

Apna Khata Rajasthan App download
Apna Khata Rajasthan App download

अंत में यह निष्कर्ष निकलता है कि ‘अपना खाता’ राजस्थान योजना का लाभ राज्य के सभी लोग ले सकते हैं पर वो राजस्थान के ही स्थाई निवासी हो और उनकी राजस्थान में भूमि भी हो । इस योजना के शुरू होने से लोगों को भूमि की जानकारी के लिए  बार बार तहसील नहीं जाना पड़ेगा जिससे उनके समय की भी बचत होगी । राजस्थान के निवासी अपनी ज़मीन का नक्शा खसरा नंबर और जमाबंदी नंबर डालकर देख सकते हैं ।भूमि से जुड़ी हुई कालाबाजारी पर भी लगाम लगेगी।

पहले भू माफ़िया किसी भी भूमि पर कब्ज़ा कर लेते थे जिसके कारण लोगों को बहुत परेशानी होती पर अब सारी जानकारी ‘अपना खाता’  पोर्टेल पर होने से इस समस्या में कमी आई है ।

‘अपना खाता’ राजस्थान पोर्टेल राजस्थान की जनता के लिए वरदान सिद्ध हो रहा है और उनको भूमि से जुड़ी सारी जानकारी ऑनलाइन मिल जाती है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.