हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्योरा किसान पंजीकरण

Meri Fasal Mera Byora Registration 2022 form last date to Apply Online

मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा | हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन | Haryana Meri Fasal Mera Byora Apply Online | Meri Fasal Haryana Registration 2022 | Meri Fasal Mera Byora Online Apply

दोस्तों इस लेख के माध्यम से हरियाणा राज्य में सरकार द्वारा मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना के सम्बंधित जानकारी प्राप्त होंगी. योजना के लिए पात्रता, उद्देश्य, लाभ, आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में पढ़ सकते हैं. मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना को हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा शुरू की गयी है. योजना के माध्यम से किसान अपनी फसल का पूरा ब्योरा ऑनलाइन ही दर्ज करा सकते हैं. जिससे यह सुनिश्चित किया जायेगा की राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया गया बीमा कवर, प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल मुआवजा आदि कितने किसानों को प्रदान किया जा सके.

Meri Fasal Mera Byora Yojana Registration 2022

योजना के लिए आवेदन करने के लिए अब किसानों को किसी कार्यालय जाने की जरूरत नहीं आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. योजना के माध्यम से हरियाणा के किसानों को एक ही पोर्टल पर सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकेंगी. दोस्तों हाल ही में राज्य सरकार ने मेरा पानी मेरी विरासत योजना को मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना के साथ जोड़ा गया है. मेरा पानी मेरी विरासत के अंतर्गत धान फसल की खेती की जगह वैकल्पिक फसल (जिनमें पानी की खपत होती है) की खेती करते हैं उनको आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. आर्थिक सहायता 7000 रुपये प्रति एकड़ प्रदान की जाएगी.

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्योरा किसान पंजीकरण
हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्योरा किसान पंजीकरण

Meri Fasal Mera Byora Scheme योजना के अंतर्गत किसानों को सब्जियां, दाले, सोयाबीन, ग्वार आदि की खेती के लिए भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी किसानों को अपनी फसल से सम्बंधित विस्तृत जानकारी योजना के पोर्टल पर देनी होगी.

HUDA Plot Status Enquiry

योजना मेरी फसल मेरा ब्योरा
अंतर्गत कृषि विभाग हरियाणा
Registration Meri Fasal Mera Byora Registration 2022
Link fasal.haryana.gov.in
Under State Government of Haryana
Beneficiaries Farmers
Apply online Meri Fasal Haryana Yojana Apply online

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्योरा पंजीकरण 2022

दोस्तों, किसानों द्वारा फसल की जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर प्रदान देने के बाद विभाग के अधिकारी द्वारा सत्यापन किया जायेगा. उसके बाद लाभ राशि लाभार्थी के खाते में पहुंचा दी जाएगी. हरियाणा सरकार के निर्देशों के अनुसार सत्यापन कम से कम समय में किया जायेगा. इसके लिए पुरे राज्य को 4 zone में विभाजित किया गया है.

योजना के आधिकारिक पोर्टल पर और जोन के अधिकारियों द्वारा अपने जोन के किसानों को सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी.

मेरी फसल मेरा ब्योरा वेबसाइट पर गेहूँ, दलहन, सरसों, सूरजमुखी. चना और जौ बेचने के इच्छुक किसानों के लिए आवेदन खोल दिए गए हैं. इसीलिए जल्द से जल्द पंजीकरण कर सकते हैं. जिन्होंने पंजीकरण नहीं कराया है वो सरकारी मंडियों में फसल नहीं बेच सकेंगे.

Haryana Ration Card Apply

इस योजना के माध्यम से किसान अपनी फसल बेचने के लिए किसान अपनी इच्छानुसार मंदी में फसल लाने की तारीख चुन सकता है. यदि किसानों द्वारा फसल बेचने के बाद समय पर भुगतान नहीं किया गया था किसानों को 9% ब्याज दिया जायेगा. फसल बेचने के बाद किसानों को 48 से 72 घंटे के अंदर भुगतान किया जायेगा.

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना वेबसाइट पर फसल ब्यौरा देने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. किसानों की सहायता के लिए कॉल सेंटर की भी स्थापना की गयी है. जिससे किसानों की हर संभव सहायता की जाए.

Meri Fasal Mera Byora पोर्टल पर धान की खरीद के लिए पंजीकरण शुरू हो चूका है. जिसके बाद किसान सरकारी मंडियों में धान फसल बेच पाएंगे. इस पोर्टल पर किसानों को बुवाई, कटाई के मौसम और मंडी से सम्बंधित जानकारी वास्तविक समय के आधार पर प्रदान की जाएगी.

Meri Fasal Mera Byora Scheme Apply Online

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना के जरिये प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल क्षति का मुआवजा समय पर प्रदान करना.

किसानों और कृषि से सम्बंधित सभी योजनाओं की जानकारी एक पोर्टल पर ही प्रदान करना है. और वित्तीय सहायता प्रदान करना है.

Meri Fasal Mera Byora किसान पंजीकरण के दस्तावेज/दिशा निर्देश –

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • जमीन के कागजात
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

PM Fasal Bima Yojana List 2022

Meri Fasal Mera Byora Registration 2021
Meri Fasal Mera Byora Registration 2022
Meri Fasal Mera Byora Farmer Registration 2021
Meri Fasal Mera Byora Farmer Registration 2022
  • इसके बाद मोबाइल नंबर भरें, जारी रखें के विकल्प पर क्लिक करें
  • फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे की मोबाइल नंबर, आधार नंबर, परिवार पहचान पत्र जो भी आपके पास हो. और सर्च के बटन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा, OTP भरने के बाद पंजीकरण फॉर्म खुल जायेगा. आवेदन फॉर्म 4 चरणों में भरा जायेगा. जिसमे पूछी गयी जानकारी को ध्यान से भरें और अपनी फसल का विवरण बिलकुल सटीक दें.
  • चारों चरण पूरे होने के बाद फॉर्म को सबमिट कर दें. इसके बाद पंजीकरण पूरा हो जायेगा.

सीमांत किसान पंजीकरण धान के लिए भी ऑनलाइन पोर्टल पर कर सकते हैं. फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को भरें और दस्तावेज को अपलोड करने के बाद प्रक्रिया को पूरा करें.

दोस्तों आधिकारिक पोराल पर आप मंडी में फसल लाने का अनुमादित सप्ताह भी चुन सकते हैं.

मेरी फसल मेरा ब्यौरा हेल्पलाइन नंबर | Meri Fasal Mera Byora Helpline number – 18001802060, 18001802117

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *