Mukhyamantri Septic Tank Safai yojana 2022 Book Number! CM सेप्टिक टैंक सफाई

Mukhyamantri Septic Tank Safai Book Number 2022 | CM Spetic Tank Safai Yojana 2022 | मुख्य मंत्री सेप्टिक टैंक सफाई बुक नंबर 2022 | CM Spetic Tank Safai Yojana Booking 2022 | CM Septic Tank Safai Yojana Application 2022

दिल्ली हमारे देश की राजधानी होने के साथ साथ बहुत से व्यवसायो का गड भी है जहा बहुत से युवक युवती रोजगार की तलाश में आते हैं और दिल्ली की ज़िन्दगी जीने के बाद वही के हो जाते हैं। हम आपको यहाँ बता रहे है मुख्य मंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना के बारे में जो दिल्ली में शुरू किये गए सफाई अभियान की तरह से है।

CM Septic Tank Safai Yojana 2022

योजना के अंतर्गत दिल्ली में स्तिथ कच्ची कॉलोनियों में सेप्टिक टैंक की सफाई का कार्य शुरू करेंगे जिसके लिए सरकार ने एक टीम निर्धारित की है जो की इस कार्य को पूर्ण रूप से संपन्न करेगी। जो भी आवेदक कर्ता हैं वो दिए गए ऑनलाइन कार्य प्रणाली से अपना आवेदन पत्र भर सकते हैं। मुख्य मंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना 2022  की घोषणा दिल्ली के मुख्य मंत्री श्री अरविन्द केजीरवाल ने दिल्ली वासियो के हित के लिए बनाई है।

इसमें जल निगम बोर्ड ने एक एजेंसी का गठन कर के उसे सेप्टिक टैंक की सफाई हेतु जिम्मेदारी सौपीं हैं जिससे दिल्ली वासियो को बहुत ही लाभ होगा। उन्हें सफाई करवाने के लिए कोई भी शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है, केवल अपना रजिस्ट्रेशन करवाए और सेवा का लाभ उठाये। सफाई कर्मी आपके पास आपके दिए गए घर के पते पर खुद ही आएंगे और सफाई का काम पूरा करके जायेंगे। दिल्ली में पानी की पूर्ति यमुना नदी के द्वारा होती हैं इस सफाई योजना से दिल्ली और यमुना नदी दोनों को लाभ होगा।

PM Kisan 11th Installment Date 2022

PMGKY Registration 2022

Pashu Shed Yojana Apply online

Mukhyamantri Septic Tank Safai Book Number 2022

दिल्ली सरकार सफलता पूर्वक इस योजना को कार्यरत कर ने के लिए 80 टैंक खरीद रही है जिस से योजना की कुल लागत लगभग 149.7  करोड़ रूपये हैं। स्कीम में जल बोर्ड ने एक नंबर भी उपलब्ध करवाया है जिस पर दिल्ली वासी संपर्क कर सकते हैं इसके बाद उन्हें सफाई कर्मचारी उनसे बात क्र समय निर्धारित करेनेगे जिसके बाद उनके पास सेप्टिक टैंक लेकर सफाई के लिए निर्धारित समय पर कर्मचारी आपके घर आएंगे। आपके यहाँ सफाई कार्य पूरा करने के बाद वो इस मलवे को सेप्टिक टैंक के द्वारा ट्रीटमेंट प्लांट तक ले जाया जायेगा।

अगर आप भी सरकार द्वारा निर्धारित कच्ची कॉलोनी में रहते है जो योजना के अंदर आती हैं तो आप भी सभी दी गयी जानकारियों को ध्यान पूर्वक पढ़ें और जल बोर्ड ने इसके लिए जल्द ही एक नंबर जारी किया है जो की आवेदक कर्ता  के लिए जल्द हे उपलबध करवाया जायेगा। आप जल विभाग पर भी दिए गए नोटिस को भी ऑफिसियल लिंक पर जा कर चेक कर सकते हैं। यहाँ पर हमने लिंक आपके लिए निचे इसी पोस्ट में दिया है।

CM Septic Tank Safai Scheme 2022

Name of the Scheme : CM Septic Tank Safai Yojana 2022

Launched by : The Chief Minister of Delhi, Mr Arvind Kejriwal

Benefit : To clean the Septic Tank

Service Charges : Free of Cost

Beneficiaries : Citizen of Delhi

Official Link : http://delhijalboard.nic.in

हर किसी का जीवन बहुमूल्य है इसीलिए सरकार ने योजना के माध्यम से उन लोगो को भी राहत दी है जो की मज़बूरी में इस कार्य को बिना किसी उपकरणों के करते हैं जिससे उनकी जान भी जोखिम में रहती है , यह बहुत हे गलत बात है पर अब ऐसा नहीं होगा क्यों सरकार ने इस योजना में फ्री सेवा देने की सोची है जिससे जयादा से जयादा लोगो से जुड़ेंगे।

Features of Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana 2022 :

  • It will give benefit to Delhi citizens through which they can get help for cleaning of septic tank without any cost.
  • For successfully completing this scheme the department of Water Supply and Sanitation will take support from other department as well.

  • Some people from lower classes are forced to do cleaning without any safety measures due to which some time they loose their life in this process, so government is helping them too by providing this service free of cost.
  • It will also minimize the pollution of the Yamuna river, which is the main source of Delhi Water Supply.
  • Due to this Delhi water pollution will be also controlled by the government for the development of Delhi.
  • The registry of this colony that comes under the scheme will be done within 15 to 30 days after that only the people can get the cleaning of the safety tank in their area.

Delhi Saptic Tank Cleaning Scheme 2022

सरकार द्वारा सुनिश्चित किये गए ट्रीटमेंट प्लांट में मलवे को दूसरे उपयोगी कार्यो के लिए बनाने हेतु ट्रीट किया जायेगा। साइंस बहुत हे प्रगति कर चुकी है , मलवे को ट्रीट कर उससे खाद भी बनाई जाती है जिससे मिटटी को उपजाऊ बनाया जायेगा यह प्रगति की दिशा में बहुत ही बड़ी उपलब्धि है। सरकार द्वारा जारी रिपोर्ट्स के अनुसार दिल्ली में पहले यह कार्य प्राइवेट कंपनियों के हाथ में था जो की इस मलवे को नालो में फेक देती थी, बाद में यह कचरा यमुना नदी में नालो के द्वारा पहुंच जाता था जिससे यमुना नदी भी प्रदुसित हो रही थी।

NCS Registration 2021 online

The Big Picture Today Question

PM Awas Yojana Loan Subsidy Scheme 2022

CM Spetic Tank Safai Yojana 2022

जल विभाग ने इसी दिशा में सुधार के लिए यह कार्य अब नई समिति बना कर शुरू किया है ताकि बढ़ते प्रदुषण को कम किया जा सके। सफाई करने वाले कर्मचारी की सुरक्षा को मद्देनज़र रखते हुए दिल्ली सरकार ने सुरक्षा उपकरण भी मुहैया करवाए हैं।  पहले बहुत से प्राइवेट कर्मचारियों की इस कार्य में मृत्यु हो चुकी है जिसकी वजह से सरकार ने यह कदम उठाया की उनकी सुरक्षा को भी एहम माना गया है।

CM सेप्टिक टैंक सफाई योजना 2022 की सहयता से दोनों हे मुश्किलों का सामना किया जा रहा है, पहली यमुना में बढ़ते प्रदुषण को रोका जाये वही दूसरा सफाई कर्मचारियों की इस काम में होने वाली मृत्यु को रोका जाये।  लोगो को होने वाले सफाई कार्य से बहुत ही राहत मिलेगी। स्कीम में शौचालय से निकले वाले मल  को प्रोसेस करने के बाद उपयोगी बना दिया जायेगा।

for more information go through given link >> official portal

Scheme information – click here

Areas from where already Septic Tank Waste received before are from Dwarka, Najafgarh, Rohini Sec 23, Daskshinpuri, Avantika, Uttam Nagar, 50 MGD at Yamuna Vihar, Ghonda Phase II as per details taken from the official page. Soon we will update you with the contact number from where you can also take the service against the scheme CM Septic Tank Safai Scheme 2022. Stay connected with us.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *