PM Solar Panel Yojana

PM Free सोलर पैनल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2022 सोलर पैनल योजना Application Form

Free Solar Panel Registration | प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना अप्लाई | PM Solar Panel Yojana Form 2022 | PM Solar Panel Scheme Apply online

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना क्या है? What is PM solar panel scheme? केंद्र सरकार समय समय पर नई नई योजनायें शुरू करती रहती है जिससे देश के प्रत्येक नागरिक का भला हो. ऐसे ही बिजली, नई और नवीकरण (अक्षय) ऊर्जा मंत्रालय द्वारा हाल ही में इस योजना को शुरू किया गया है. इस योजना को शुरू करना का मुख्य उद्देश्य किसानों को आय का अतिरिक्त आय का साधन प्राप्त करना है. इस योजना को सरकार द्वारा PM-KUSUM योजना का नाम दिया गया है. तो इस लेख को पढ़कर आप जान सकेंगे योजना के लाभ, आवेदन प्रक्रिया, दस्तावेज, लाभार्थी, उद्देश्य, पात्रता आदि.

pm solar panel yojana Registration 2022

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना के माध्यम से किसान दो प्रकार के लाभ प्राप्त कर सकते हैं. पहला लाभ- पुराने डीजल सिंचाई पंप की जगह सोलर लगाये जायेंगे. किसानों के खेत में सोलर प्लांट द्वारा उत्पन्न बिजली को कंपनियों को बेच कर अतिरिक्त आय के रूप में अच्छी राशी प्राप्त कर सकेंगे.

PM Solar Panel Yojana
PM Solar Panel Yojana

इस योजना को शुरू प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू किया गया था ताकि किसान सिंचाई के लिए बिजली और पानी की जरूरत खुद पूरी कर सके. पहले किसान को बिजली पर निर्भर रहना पड़ता था. जब बिजली आती थी तब सिंचाई करनी पड़ती थी. और इस वजह से सिंचाई भी पूरी तरह से नहीं हो पाती थी. इस लिए सरकार ने इस योजना को शुरू किया है, जिससे किसान पर्याप्त सिंचाई तो कर सकेंगे ही साथ में सोलर पैनल से अतिरिक्त आय भी प्राप्त कर सकेंगे.

Bihar Bhu Lagan Raseed

Yojana PM Solar Panel Yojana
अंतर्गत बिजली, नई और अक्षय ऊर्जा विभाग द्वारा शुरू किया गया है
सरकार केंद्र सरकार
अन्य नाम PM-KUSUM Yojana
फॉर्म Solar Panel Subsidy Yojana 2022
Official website mnre.gov.in
Check PM Solar Panel Yojana Registration 2022

PM Solar Panel Scheme Form 2022 

योजना को सफल बनाने के लिए सरकार सोलर पैनल और पंप पर किसान को 60% सब्सिडी देगी. इस योजना का लाभ लाखों किसानों को प्राप्त होगा. इस योजना के लिए किसानों की वित्तीय सहायता भी की जाएगी और लागत का 60% हिस्सा सरकार द्वारा देय किया जायेगा. इस योजना द्वारा किसान 80000 रुपये से 10000 रुपये तक कमाने का विकल्प प्रदान कर रही है.

PM Jeevan Jyoti Beema Yojana

किसान अपनी बंजर जमीन पर सोलर प्लांट लगा कर सौर ऊर्जा से बिजली बना सकते हैं और विभिन्न कंपनियों को बेच सकते हैं. दोस्तों 1 मेगावाट का सोलर प्लांट लगाने के लिए 5 एकड़ जमीन की आवश्यकता होती है. देश के किसान इस योजना का भरपूर लाभ उठा सकते हैं.

कुसुम योजना के द्वारा किसान अपने खेतों में ऊर्जा प्लांट लगाकर बिजली उत्पन्न कर सकते हैं. और कंपनियों को अतिरिक्त बिजली बेचकर फायदा उठा सकते हैं. इस योजना का लाभ लाखों किसानों को होगा.

जरूरी दस्तावेज (Important Documents)

  • आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • किसान की भूमि के दस्तावेज, खसरा नंबर, खतौनी
  • बैंक खाते की पास बुक

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना के माध्यम से पेट्रोलियम इंधन की लागत को कम किया जाने का प्रयास है जिससे प्रदूषण कम हो. किसानों की आय का अतिरिक्त विकल्प प्रदान करना. सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध करवाना जिससे फसल उत्पादन में भी वृद्धि हो.

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना फॉर्म 2022

How do I apply for PM Solar Yojana?

अगर आप योजना के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं तो सबसे पहले आपको Ministry of New Renewable Energy विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा. योजना से जुड़े सभी दस्तावेज, पात्रता, दिशानिर्देश आदि को ध्यान से पढ़ना होगा. इसके साथ ही आपको सूचित किया जाता है की पंजीकरण प्रक्रिया, शुल्क आवेदन केवल और केवल आधिकारिक वेबसाइट पर ही करें. किसी भी प्रकार की गलत/झूठी वेबसाइट पर अपना डाटा साझा करने से बचें. इस संबंध में या जानकारी प्राप्त करने के लिए वितरण कंपनियों या राज्य अक्षय ऊर्जा नोडल एजेंसियों से भी संपर्क कर सकते हैं.

Follow UsGovt Schemes Details

क्या सभी राज्यों में सोलर पैनल की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं?

सभी राज्यों के लिए अलग अलग सब्सिडी दे रखी है. जिसका अनुपात अलग अलग है. आप MNRE की वेबसाइट पर जाकर सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *