PM Solar Pump Yojana Registration 2021, Subsidy सोलर पंप Online Apply

PM Solar Pump Yojana Registration 2021, Subsidy सोलर पंप Online Apply

KUSUM Yojana Apply Online | PM Solar Pump Scheme Online Apply | PM Solar Pump Subsidy 2021 | PM-KUSUM Solar Pump Form pdf | PM Solar Pump Yojana Form in Hindi | कुसुम योजना फॉर्म हिंदी में | पीएम सोलर पंप योजना आवेदन 

जैसे की हम सब जानते हैं केंद्र सरकार समाज के किसी न किसी वर्ग के लिए विभिन्न योजनायें आरंभ करती रहती हैं जिससे सभी का जीवन स्तर सामान रूप से बढे. ऐसे ही केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री कुसुम योजना को शुरू किया है जिसका उद्देश्य किसानों को सिंचाई के लिए पेट्रोल और डीजल या बिजली से चलने वाले पंप की जगह सौर उर्जा से चलने वाले पंप प्रदान किए जाएँ. जिससे प्रदूषण में भी कमी हो और किसानों को सिंचाई के लिए भरपूर पानी मिल सके और आय में वृद्धि हो.

PM Solar Pump Yojana Registration 2021

सोलर पंप यानि कमाई का साधन.

PM Kusum Scheme mainly introduces to eliminate petrol/diesel pumps and provide solar pump to all eligible farmers. The Central Government of India also provides a subsidy to the farmers. You can easily apply for PM Solar Pump Registration 2021.

PM Solar Pump Yojana Subsidy
PM Solar Pump Yojana Subsidy

जैसे की हम सब जानते हैं केंद्र सरकार का उद्देश्य देश के किसानों की आय को 2022 तक दोगुना करना है. जिसके लिए सरकार ने बहुत सी योजनाओं को शुरू भी किया है औए समय समय पर शुरू की भी जाती है. इनमे से एक योजना है प्रधानमंत्री कुसुम योजना. योजना के माध्यम से लाखों किसानों को पंप लगाने के लिए सहायता प्रदान की जाएगी.

Karnataka Crop Loan Waiver List

Scheme PM Solar Pump Scheme
Originally named as PM-KUSUM Yojana
Under Central Government of India
Registration PM Kusum Yojana Registration 2021
Department Ministry of New and Renewable Energy
Link mnre.gov.in
Status PM Solar Pump Yojana Status 2021
Beneficiaries Farmers

MNRE PM Kusum Farmer Registration 2021

इस योजना के चलते बिजली/डीजल से चलने वाले सिंचाई के पंप को सोलर एनर्जी से चलने वाले पंप में बदला जायेगा. सोलर पैनल से पैदा होने वाली बिजली को सिंचाई के लिए उपयोग किया जायेगा. इसके अतिरिक्त बची हुई बिजली को विद्युत् वितरण कंपनी को बेचा जायेगा. जिससे किसान 25 साल तक कमाई कर सकता है.

योजना के उद्देश्य और लाभ – 

  • सौर उर्जा से बिजली उत्पन्न होने पर वातावरण को कोई नुकसान नहीं होता है.
  • सोलर पैनल 25 साल तक चलेगा और इसका रखरखाव भी बिलकुल आसान है.
  • डीजल और बिजली के खर्च से भी रहत मिलेगी.
  • किसान अपनी इच्छानुसार सिंचाई कर सकते हैं.
  • सोलर पंप स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी.

CSD Canteen Online Appointment

90 फीसदी मिल रही है छूट – योजना में किसान को केवल 10% ही योगदान करना होता है. केंद्र और राज्य सरकारें किसान के खाते में 60% सब्सिडी की रकम देती है. 30% राशि का लोन का प्रावधान है जो आसान किश्तों से चुकाया जा सकता है. सोलर पंप से होने वाली कमाई के जरिये लोन भी चुकाया जा सकेगा और किसान की आय में वृद्धि होगी.

PM Solar Panel Yojana Registration 2021

दोस्तों जैसे की हम सब जानते हैं डीजल और बिजली के मूल्य दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं. किसान को बिजली के आने का इंतजार करना पड़ता था और डीजल के पंप से बहुत खर्चा हो जाता था. इसीलिए सरकार ने किसानों की सिंचाई को लेकर होने वाली समस्या को ख़त्म करने के लिए PM-KUSUM योजना को शुरू किया है.

पीएम सोलर पंप के लिए आवेदन कैसे करें? How to do registration for PM Solar Pump Scheme?

Sarkari Yojana State Wise

सबसे पहले MNRE (Ministry of New & Renewable Energy) की वेबसाइट पर जाना होगा.

PM Solar Pump Yojana Registration
PM Solar Pump Yojana Registration

इसके बाद रजिस्ट्रेशन करना होगा. प्रॉपर्टी के दस्तावेज और बैंक खाते की जानकारी देनी होगी.

आवेदन फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को ध्यान से भरना होगा और पंजीकरण को पूरा करना होगा.

सोलर प्लांट लगवाने के लिए जमीन विद्युत् सब स्टेशन से 5 किलोमीटर तक के दायरे में होनी चाहिए.

PM Kusum Yojana Rajasthan CG Chhattisgarh, MP Madhya Pradesh, UP Uttar Pradesh, Odisha, Karnataka, Gujarat, Haryana, Punjab, Bihar, Jharkhand, West Bengal WB, Assam, Meghalaya, TS Telangana, TN Tamil Nadu, AP Andhra Pradesh, Kerala, HP Himachal Pradesh, Uttarakhand, and all other states.

केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं से सम्बंधित जानकारी के लिए ऑनलाइन रहें. किसी प्रकार के प्रश्न को आप कमेंट बॉक्स में भी लिख सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published.